Home मनोरंजन सर्दियों में बढ़ जाती है Scalp, डैंड्रफ में खुजली की समस्या, अपनाये...

सर्दियों में बढ़ जाती है Scalp, डैंड्रफ में खुजली की समस्या, अपनाये यह घरेलू नुक्से

137
0
सर्दियों में बढ़ जाती है Scalp, डैंड्रफ में खुजली की समस्या, अपनाये यह घरेलू नुक्से
सर्दियों में बढ़ जाती है Scalp, डैंड्रफ में खुजली की समस्या, अपनाये यह घरेलू नुक्से

सर्दियों के शुरू होते ही, आपकी Scalp जमने लगी डैंड्रफ, तो आप इन उपायों की मदद से छुटकारा पा सकते हैं। Scalp, डैंड्रफ

सर्दियों में Scalp समस्या

सर्दियों के आटे से ही अगर आपके Scalp, डैंड्रफ पर पापड़ी जमने लगी है, बहुत परेशान है, और आपको कुछ भी समझ में नहीं आ रहा है, तो यह उपाय अपनाएं और छुटकारा पाएं इस समस्या से।

सर्दियों के मौसम में अपने अधिकतर यह महसूस किया होगा कि आपकी जो स्कैल्प है, वह सुखी तथा स्वस्थ दिखने लगती है, जिसकी वजह से आपके बालों में Scalp, डैंड्रफ की समस्या होने लगती है, तथा त्वचा भी रूखी सूखी होने लगती है वह रूखापन बढ़ जाता है।

सर्दियों में बढ़ जाती है स्कैल्प, डैंड्रफ में खुजली की समस्या
सर्दियों में बढ़ जाती है स्कैल्प, डैंड्रफ में खुजली की समस्या

Hero New Mevrick 440 CC पहली बार देखने को मिलेगी भारत में, 22 जनवरी को होने वाली है लॉन्च

सर्दियों में यह समस्या होना बहुत ही आम बात है, परंतु इसे आम बात समझ कर नजर अंदाज न करें, क्योंकि यह एक डिहाईड्रेशन तथा त्वचा से संबंधित कोई बीमारी भी हो सकती हैं, पर्याप्त मात्रा में नमी तथा हाइड्रेशन की कमी के कारण स्केल्प रुखे सुखे हो जाते हैं, तथा इससे पपड़ीदार त्वचा जलन तथा खुजली की समस्या हो सकती है, जिससे बाल रूखे वह बेजान हो जाते हैं।

आप इस समस्या से बहुत अधिक परेशान है और आप इस समस्या को दूर करना चाहते हैं आपको इन उपाय का इस्तेमाल करने से पहले यह जान लेना बिल्कुल सही होगा कि यह होती क्या है।

ड्राई स्कैल्प क्या है-

सर्दियों में जब आपके स्कैल्प रूखी सूखी वह ड्राई होने लगती है, तो इसे अच्छे से मॉइश्चराइजेशन नहीं मिलता है, इसके कारण स्कैल्प फ्लेकी की हो जाती है लेकिन इसकी समस्या के कारण स्कैल्प बहुत जल्दी गंदा हो जाता है, इसे ही डेंड्रफ की समस्या उत्पन्न होती है।

सर्दियों में बढ़ जाती है स्कैल्प, डैंड्रफ में खुजली की समस्या
सर्दियों में बढ़ जाती है स्कैल्प, डैंड्रफ में खुजली की समस्या

सर्दियों में फ्लेकीनेस बढ़ने के कारण-

सर्दियों के समय वातावरण में मौजूद ठंड के कारण बाल रुक सुख हो सकते हैं तथा रूखेपन की समस्या पैदा हो सकती है इसलिए यह बहुत ही आवश्यक है कि घर से बाहर निकलने से पहले अपने बालों को ढक कर ही निकले।

Best Trading App | Best Broking App In India | Trading app 2024

अपने बालों को अधिकतर धोने की वजह से स्कैल्प के प्राकृतिक तेल खत्म होने लगता हैं जिससे स्कैल्प बेजान वह रूखी होने लगती है, इसलिए हमें हमारे बालों को सप्ताह में तीन या चार बार से ज्यादा नहीं धोना चाहिए, तथा बालों को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए बाल धोने के लिए हमें गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

आप अगर कुछ ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स उपयोग में ले रही है जिसे आपके सूजन का कारण बन सकता है, तो वह आपके बालों के लिए बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है।
तो जानिए की आपके बालों को फ्लेकीनेस से कैसे बचाया जाए-

बालों को कभी भी बिना तेल लगाए बिल्कुल ना धोये-

अगर हम अपने बालों में तेल लगाना भूल जाते हैं तथा बिना तेल लगाए अपने बालों को धोते हैं तथा बार-बार ऐसे करने से आपके बाल रूखे वह बेजान हो सकते हैं और जिसकी वजह से आपकी स्कैल्प और अधिक पपड़ीदार होगी इसलिए हमें नहाने से पहले बालों में अच्छी तरीके से तेल की मसाज करनी चाहिए।

बालों में करें नीम का उपयोग-

नीम रुक सुख बेजान Scalp के लिए बिल्कुल सही उपाय है, एनसीबीआई के अनुसार नीम में एंटीडैंड्रफ के गुण मौजूद होते हैं, नीम को अच्छी तरीके से पीसकर स्कैल्प में अच्छी तरीके से मालिश करें, और इसे बालों में आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें फिर इसे हेयर एंड शोल्डर शैंपू से अच्छी तरीके से धो ले।

बालों में करें नींबू के रस का उपयोग-

नींबू के रस का उपयोग करने से बालों की ड्राई स्केल्पस ठीक होने में बहुत मदद मिलती है नींबू के रस में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो डैंड्रफ को खत्म करने में मदद करता है।

सर्दियों में बढ़ जाती है स्कैल्प, डैंड्रफ में खुजली की समस्या
सर्दियों में बढ़ जाती है स्कैल्प, डैंड्रफ में खुजली की समस्या

यह स्कैल्प के पीएच को शामिल करता है आपको अपनी स्कैल्प में एलोवेरा तेल शहद व नींबू के रस से मालिश करें तथा 30 40 मिनट मसाज करके इसे थोड़ी देर छोड़ दे फिर अपने बालों को एंटी डैंड्रफ शैंपू से धो ले

ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बचे-

सर्दियों में अधिकतर सभी गर्म पानी से नहाते हैं तथा ऐसा करने से भी आपकी स्केल्प काफी रूखी सूखी हो सकती है इसलिए ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बचे तथा नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

हेयर मास्क का प्रयोग-

Russian Girl Booking In India {6000}- Online Check Russian Girl

अपने बालों को गहराई से मॉइश्चराइजर करने तथा बालों में प्राकृतिक नमी बनी रहे इसके लिए आप हेयर मास्क का प्रयोग कर सकते हैं।

Previous articleHero New Mevrick 440 CC पहली बार देखने को मिलेगी भारत में, 22 जनवरी को होने वाली है लॉन्च
Next articleFingers Swelling: सर्दी में उंगलियों में आ रही सूजन, तो करें ये काम, मिलेगा दर्द से आराम
My Self Vansh Singh, I Have Done Polytechnic Diploma, Also Done B.Tech From MITS Collage Gwalior. I Have a 3 Year Experience in Content writing Also Manage Wordpress Data, Google Analytic & SEO. Please Visit my Blog Website & Gain Knowledge.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here